वर्ड को जेपीजी में कैसे कन्वर्ट करें

22 April 2024By Rahul Sharma

ओनलीऑफिस डॉक्स के वर्ज़न 7.4 से, आप वर्ड फ़ाइलों को इमेजों (छवियों) में कन्वर्ट कर (बदल) सकते हैं। में परिवर्तित कर सकते हैं। ऐसे कन्वर्जन के लाभ और डॉक्स से जेपीजी फ़ाइलें बनाने का तरीका जानने के लिए इस पोस्ट को पढ़ें।

Quomodo convertere Verbum ad JPG

वर्ड को जेपीजी इमेज में कन्वर्ट क्यों करें?

किसी वर्ड फ़ाइल को इमेज में कन्वर्ट करने के कई लाभ हैं, जैसे इमेज-आधारित एप्लीकेशनों या सोशल प्लेटफॉर्म के साथ बेहतर कंपैटिबिलिटी मिलना। जब आप इंस्टाग्राम या पिनटेरेस्ट पर एक टेक्स्ट डॉक्यूमेंट को शेयर करना चाहते हैं, तो इसका सबसे स्पष्ट समाधान (सॉल्यूशन) डॉक्स को जेपीजी में कनवर्ट करना है।

वर्ड फ़ाइलों को इमेजों में कन्वर्ट करने (बदलने) का एक अन्य लाभ यह है कि इससे उन्हें दूसरों के साथ शेयर करना आसान हो जाता है, फिर भले ही उनके कंप्यूटर पर वर्ड इंस्टॉल न हो। जब आप टेलीग्राम और इसी तरह की इंस्टेंट मैसेजिंग सेवाओं पर डॉक्स फ़ाइलें भेजते हैं, तो प्राप्तकर्ता डाउनलोड करने के बाद टेक्स्ट को देख और एडिट (संपादित) कर सकते हैं। इसके साथ ही, किसी भी चैट ऐप में इमेजें अपने आप खुल जाएँगी और इमेजों में अवांछित बदलाव की संभावना कम होगी।

इसके अलावा, वर्ड फ़ाइलों को इमेजों में कन्वर्ट करने से ये कई चीजों के लिए विजुअल कंटेंट (दृश्य सामग्री) या इलस्ट्रेशन (चित्र बनाने) के लिए उपयोगी हो सकती है। उदाहरण के लिए, आप अपने ब्लॉग पोस्ट पर या अपनी वेबसाइट पर जेपीजी इमेजों को एम्बेड कर (उकेर) सकते हैं।

ओनलीऑफिस में वर्ड को जेपीजी में कन्वर्ट करना

ओनलीऑफिस समाधानों (सॉल्यूशन) में, आप मुफ़्त में टेक्स्ट डॉक्यूमेंट फॉर्मेट को जेपीजी इमेज में बदल सकते हैं। यहाँ नीचे डेस्कटॉप एडिटरों और वेब वर्ज़न के लिए इसके निर्देश हैं।

ओनलीऑफिस डेस्कटॉप एडिटर (संपादक)

हमारी मुफ़्त डेस्कटॉप ऐप आपको विंडोज़, लिनक्स और मैक पर टेक्स्ट दस्तावेज़ों (डाक्यूमेंट्स) को कन्वर्ट करने (बदलने) में मदद करती है।

  1. एक वर्ड दस्तावेज़ (डॉक्यूमेंट) बनाएँ।
  2. सेव (सहेजें) पर क्लिक करें और ड्रापडाउन लिस्ट से जेपीजी को चुनें।

Quomodo convertere Verbum ad JPG

हमारी वेबसाइट से अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए फ्री में ओनलीऑफिस डेस्कटॉप एडिटर (संपादक) को डाउनलोड करें।

ओनलीऑफिस डॉक्स (वेब वर्ज़न)

हमारे एडिटरों (संपादकों) के ऑनलाइन वर्ज़न में ये स्टेप्स थोड़े अलग हैं।

  1. एक वर्ड दस्तावेज़ (डॉक्यूमेंट) बनाएँ।
  2. फ़ाइल पर जाएँ और ऐसे डाउनलोड करें को चुनें (इमेज को स्थानीय रूप से स्टोर करने के लिए) या फिर चुनें कॉपी को ऐसे सहेजें (ओनलीऑफिस डॉक्स के साथ इंटीग्रेटेड आपकी स्टोरेज पर इमेज को स्टोर करने के लिए)। .
  3. जेपीजी आइकॉन पर क्लिक करें।

Quomodo convertere Verbum ad JPG

ओनलीऑफिस डॉक्स क्लाउड और ऑन-प्रिमाइसेस में उपलब्ध है। इसे आज ही आज़माएँ।

क्या आप टेक्स्ट दस्तावेज़, स्प्रेडशीट और प्रेजेंटेशन को सुरक्षित रूप से ऑनलाइन बदलना (कन्वर्ट करना) चाहते हैं? तो हमारे मुफ़्त आधिकारिक कन्वर्टर को आज़माएँ।.