छात्रों के लिए शीर्ष माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस विकल्प

25 March 2024By Rahul Sharma

माइक्रोसॉफ्ट कुछ योग्य स्कूलों को अपने ऑफिस सुइट का मुफ़्त एक्सेस (पहुँच) प्रदान करता है। लेकिन क्या होगा यदि आपका स्कूल इस सूची में नहीं है? या आपको बस अपने विंडोज पीसी और मैक पर टेक्स्ट और प्रेजेंटेशन को संपादित (एडिट) करने की ज़रूरत है? आप किसी भी प्रोपराइटरी सॉफ्टवेयर के लिए तब तक भुगतान न करें, जब तक छात्रों के लिए शीर्ष मुफ़्त माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस विकल्पों की सूची वाले इस लेख की आप जाँच नहीं कर लेते।

छात्रों के लिए शीर्ष माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस विकल्प

एमएस ऑफिस का सबसे अच्छा विकल्प क्या है?

यदि आपका स्कूल मुफ़्त में वर्ड, एक्सेल या पावरपॉइंट पाने का पात्र नहीं है, तो आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस डेस्कटॉप सुइट का उपयोग करने के बारे में सोचेंगे। दुर्भाग्य से, विंडोज़ और मैक के लिए इन ऐप्स का भुगतान किया जाता है।

तो पैसे बचाने का सबसे अच्छा तरीका है नीचे दी गई सूची में से एक मुफ़्त माइक्रोसॉफ्ट के प्रतिस्पर्धी को प्राप्त करना।

ओनलीऑफिस डेस्कटॉप संपादक (एडिटर)

ओनलीऑफिस की डेस्कटॉप ऐप पूरी तरह से मुफ़्त, ओपन-सोर्स और क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म है, जिसका मतलब है कि आप इसे किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर चला सकते हैं जैसे — विंडोज़, लिनक्स और मैक। इसमें सभी फीचर या सुविधाएँ अनलॉक (खुले हुए) हैं और आपको किसी भी अतिरिक्त चीज के लिए भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

छात्रों के लिए शीर्ष माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस विकल्प

ऐसे 3 कंपोनेंट (घटक) हैं जो माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ऐप्स को पूरी तरह से रिप्लेस (प्रतिस्थापित) करते हैं — टेक्स्ट एडिटर, स्प्रेडशीट एडिटर और प्रेजेंटेशन एडिटर। आप कोई भी टेक्स्ट लिख सकते हैं, कक्षा में प्रेजेंट करने के लिए स्लाइड को ड्राफ्ट कर सकते हैं, शब्दावलियों के साथ भी काम कर सकते हैं। इसके अलावा, आप पीडीएफ़ फ़ाइलों को देख सकते हैं और उनपर काम भी कर सकते हैं।

ओनलीऑफिस डेस्कटॉप संपादक (एडिटर) एमएस फॉर्मेटों के साथ बहुत ज्यादा कंपैटिबल हैं (DOCX, XLSX, PPTX)। ओनलीऑफिस में बनाई गई फ़ाइलें, एमएस ऑफिस द्वारा दूसरे लैपटॉपों पर एकदम सही तरह से दिखाई देंगी।

प्लगइन्स, ओनलीऑफिस डेस्कटॉप संपादकों (एडिटर्स) की बुनियादी कार्यक्षमता का विस्तार करते हैं। उदाहरण के लिए, इनसे आप यूट्यूब वीडियो डाल सकते हैं, ड्रॉवियो (Drawio) के साथ डायग्राम डाल सकते हैं, ज़ोटेरो या मेंडली (Zotero or Mendeley) में ग्रंथसूची (बिबलियोग्राफी) बना सकते हैं, चैटजीपीटी में टेक्स्ट जनरेट कर सकते हैं, ज़ूम में ग्रुप प्रोजेक्ट (समूह परियोजनाओं) पर चर्चा कर सकते हैं, गूगल या डीपएल (DeepL) का उपयोग करके टेक्स्ट का बहुत तेजी से अनुवाद कर सकते हैं।

ऊपर बताए गए सभी लाभ ओनलीऑफिस डेस्कटॉप संपादकों (एडिटर्स) को माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के सर्वोत्तम मुफ़्त विकल्पों में से एक बनाते हैं। इसे आज ही आज़माएँ — इसे डाउनलोड करने के लिए बस बटन दबाएँ:

PREUZMI

गूगल डॉक्स

गूगल डॉक्स पूरी तरह से मुफ़्त और क्लाउड-आधारित ऑफिस सुइट है, जो इसे ऑनलाइन टेक्स्ट और स्लाइड के साथ त्वरित काम (क्विक वर्क) के लिए एकदम सही बनाता है। इस समाधान को आकार देने वाली मुख्य ऐप्स हैं डॉक्स, शीट्स और स्लाइड्स।

छात्रों के लिए शीर्ष माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस विकल्प
चित्र स्रोत: गूगल

किसी भी लोकप्रिय ऑफिस सुइट की तरह ही, इसमें भी छात्र सहयोग (कोलैबोरेट) कर सकते हैं और टेक्स्ट, वर्कबुक और प्रेजेंटेशन बना सकते हैं, फ़ाइलों को शेयर कर सकते हैं, अपने काम और होमवर्क पर ट्यूटर्स (शिक्षकों) से कमेंट (टिप्पणियाँ) प्राप्त कर सकते हैं। अब चूँकि, यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाती है, इसलिए आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि फ़ाइलें किसी और के ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कंपैटिबल हैं या नहीं।

हालाँकि, गूगल अपने फ़ाइल फॉर्मेटों का उपयोग करता है जो OOXML के साथ 100% कंपैटिबल नहीं हैं। इसे दूसरे शब्दों में कहें तो, यदि आप किसी अन्य सॉफ्टवेयर में बनाए गए दस्तावेज़ को खोलते हैं, तो उसमें कुछ विकृतियाँ आ सकती हैं।

लिब्रेऑफिस

लिब्रेऑफिस, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का एक और मुफ़्त और ओपन-सोर्स विकल्प है, जो आपको ओडीएफ (ओपन डॉक्यूमेंट) फॉर्मेट में फ़ाइलें बनाने, संपादित करने और सहेजने की अनुमति देता है। वर्ड, शीट्स और स्लाइड्स एडिटिंग की इन ऐप्स को राइटर, कैल्क (Calc) और इम्प्रेस कहा जाता है।

छात्रों के लिए शीर्ष माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस विकल्प
चित्र स्रोत: लिब्रेऑफिस

इनमें पेपर लिखने, होमवर्क करने और प्रेजेंटेशन तैयार करने के लिए जिन बुनियादी कार्यक्षमताओं की जरूरत पड़ती है, वे सभी शामिल हैं। लिब्रेऑफिस का इंटरफ़ेस कुछ-कुछ माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस जैसा ही है, लेकिन यदि यह सॉफ्टवेयर आपके लिए नया है तो इसका नेविगेशन सीखने में आपको कुछ समय लगेगा।

इसके अलावा, लिब्रेऑफिस को सभी ऑपरेटिंग सिस्टम पर लॉन्च किया जा सकता है जैसे — विंडोज, लिनक्स और मैक।

एप्पल आईवर्क

जिनके पास मैकबुक और आईमैक है उनकी खोज यहीं समाप्त होती है। एप्पल ने उन्हें टेक्स्ट लिखने और सुस्पष्ट प्रेजेंटेशन बनाने और स्प्रेडशीट के साथ काम करने के लिए एक मुफ़्त और शक्तिशाली सुइट प्रदान किया। इन्हें पेजेस, नंबर और कीनोट कहा जाता है।

छात्रों के लिए शीर्ष माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस विकल्प
चित्र स्रोत: एप्पल

यदि आप नहीं जानते हैं कि कहाँ से शुरू करें, तो ये ऐप्स आपको विभिन्न प्रकार के टेम्पलेट्स में से चुनने की अनुमति देती हैं। आप चाहें तो एक प्रेजेंटेशन डिज़ाइन चुनें, या अपने उद्देश्य के अनुसार एक वर्ड दस्तावेज़ चुनें (जैसे कि सीवी, लेख, बिजनेस कार्ड आदि)।

दुर्भाग्य से, ऐप्पल पेजेस, नंबर और कीनोट में बनाई गई फ़ाइलों के लिए मूल फॉर्मेट का उपयोग करता है। अन्य सॉफ्टवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ उनकी कंपैटिबिलिटी (अनुकूलता) की गारंटी नहीं है, लेकिन फिर भी वे लोकप्रिय OOXML फॉर्मेटों का काफी अच्छी तरह से सपोर्ट (समर्थन) करते हैं।