12 सर्वश्रेष्ठ वर्ड प्रोसेसर 2023

13 March 2024By Rahul Sharma

एक अच्छे वर्ड प्रोसेसर का होना हमेशा से एक स्वाभाविक बात रही है, जिसे बताने की जरूरत नहीं है। हालाँकि, कई उपयोगकर्ताओं का मानना है कि किसी दस्तावेज़ को संपादित करने की आवश्यकता होने पर केवल माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, गूगल डॉक्स और लिब्रेऑफिस ही एकमात्र विकल्प हैं। इस लेख में, हम सीमाओं को परे हटाएँगे और 2023 में विभिन्न प्लेटफार्मों और डिवाइसों के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्ड प्रोसेसर की खोज करेंगे।

12 सर्वश्रेष्ठ वर्ड प्रोसेसर 2023

दरअसल वर्ड प्रोसेसिंग और वर्ड प्रोसेसर क्या होते हैं?

इससे पहले कि, हम इस विषय पर गहराई से विचार करें और 2023 के सर्वश्रेष्ठ वर्ड प्रोसेसर पर नज़र डालें, हमें यह स्पष्ट रूप से समझना होगा कि वर्ड प्रोसेसिंग क्या है। इस बात से, हमारा मतलब आमतौर पर एक विशेष प्रोग्राम, यानी कि वर्ड प्रोसेसर का उपयोग करके कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस पर इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ बनाने और संपादित करने की प्रक्रिया से है। इस प्रक्रिया के लिए एक कीबोर्ड और एक डिस्प्ले की आवश्यकता होती है, ताकि उपयोगकर्ता दर्ज की जाने वाली जानकारी को इनपुट कर सके और इसकी विजुअली जाँच कर सके।

ऊपर दी हुई परिभाषा को ध्यान में रखते हुए, हम परिभाषित कर सकते हैं कि, वर्ड प्रोसेसर, इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ बनाने, संपादित करने, फॉर्मेट करने और प्रिंट करने के लिए डिज़ाइन की गई एक सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन है। ऐसे प्रोग्राम उपयोग और अनुप्रयोग (एप्लीकेशन) के संदर्भ में अलग हो सकते हैं, लेकिन उनमें बहुत सारी समानताएँ भी हैं। उदाहरण के लिए, एक सामान्य वर्ड प्रोसेसर में निम्नलिखित विशेषताएँ होती हैं:

  • बेसिक टेक्स्ट ऑपरेशन (कॉपी करना, सम्मिलित (इंसर्ट) करना, हटाना (डिलीट), काटना (कट), ढूँढना (फाइंड) और बदलना (रिप्लेस), आदि);
  • फॉर्मेटिंग (स्वरूपण ) टूल्स;
  • फॉन्ट कॉन्फ़िगरेशन/विन्यास (प्रकार, आकार और रंग);
  • हेडर (शीर्षलेख) और फुटर (पादलेख);
  • दृश्य वस्तुएँ/ विजुअल ऑब्जेक्ट (चित्र, तालिकाएँ, आकार, चार्ट, आदि);
  • परस्पर सन्दर्भ/क्रॉस रिफरेंस;
  • फ़ाइल प्रबंधन;
  • प्रिंटिंग/मुद्रण;
  • वर्तनी-जाँच और भी बहुत कुछ।

कुछ वर्ड प्रोसेसर मैक्रोज़ (मैक्रो) के साथ कम्पैटिबल (संगत) होते हैं और वे उपयोगी सहयोगी सुविधाएँ भी प्रदान करते हैं, जैसे संस्करण इतिहास (वर्ज़न हिस्ट्री), टिप्पणियाँ और विभिन्न सह-संपादन मोड, जो उन्हें वास्तविक-समय (रियल-टाइम) में सह-लेखन के लिए अच्छा बनाता है।

अब जबआप वर्ड प्रोसेसिंग के मूल सिद्धांतों को जानते हैं, तो एक आदर्श वर्ड प्रोसेसर की तलाश में सबसे अच्छे चयन का पता लगाने का समय आ गया है। हमारी नीचे दी गई सूची के सभी प्रोग्रामों को आपकी सुविधा के लिए कई श्रेणियों में विभाजित किया गया है। इनमें से आप अपनी पसंद और अपनी डिवाइस के आधार पर सबसे अच्छे विकल्प को चुन सकते हैं।

उत्कृष्ट ऑनलाइन वर्ड प्रोसेसर

उन उपयोगकर्ताओं के लिए, जो सादगी पसंद करते हैं और समय बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, उनके लिए एक ऑनलाइन वर्ड प्रोसेसर अच्छी सिफारिश रहेगी। ऐसा प्रोग्राम वही करता है जो पारंपरिक वर्ड प्रोसेसिंग एप्लिकेशन करती हैं, लेकिन इसमें आपको सॉफ्टवेयर इंस्टॉलेशन और कॉन्फ़िगरेशन करके खुद को परेशान नहीं करना पड़ता है क्योंकि सब कुछ आपके ब्राउज़र में उपलब्ध होता है। आप बस एक नया टैब खोलें और अपने दस्तावेज़ पर तुरंत काम करना शुरू करें। इसकी एकमात्र कमी यह है कि, आपके पास एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन होना आवश्यक है।

1. ओपन-सोर्स समाधान – ओनलीऑफिस दस्तावेज़ संपादक

12 सर्वश्रेष्ठ वर्ड प्रोसेसर 2023
ओनलीऑफिस दस्तावेज़ संपादक एक ऑनलाइन वर्ड प्रोसेसर है जो ओनलीऑफिस डॉक्स का हिस्सा है, यह टेक्स्ट दस्तावेज़ों, स्प्रेडशीट्स, प्रेजेंटेशन, डिजिटल फॉर्म, पीडीएफ़ फ़ाइलों और ई-पुस्तकों के लिए एक ओपन-सोर्स सहयोगी ऑफिस सूट है।

एक वर्ड प्रोसेसिंग टूल के रूप में, ओनलीऑफिस दस्तावेज़ संपादक, संपादन और फॉर्मेटिंग सुविधाओं के एक पूरे सेट के साथ आता है जो आपको सबसे व्यापक रूप से स्वीकृत प्रारूपों में से एक, डॉक्स में टेक्स्ट दस्तावेज़ बनाने और संशोधित करने की अनुमति देता है। यह हमारी सूची में एक और विकल्प माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के साथ बनाई गई फ़ाइलों के साथ पूर्ण कम्पैटिबिलिटी (संगतता) की गारंटी देता है। इसमें अन्य लोकप्रिय फ़ाइल एक्सटेंशन (DOC, RTF, TXT, ODT, आदि) भी समर्थित हैं।

ओनलीऑफिस दस्तावेज़ संपादक वास्तविक-समय (रियल-टाइम) में सहयोगी संपादन के लिए एक आदर्श विकल्प है। इसका उपयोग करके, आप एक टीम के रूप में अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ दस्तावेज़ों पर काम कर सकते हैं। एकसाथ मिलकर आप, टेक्स्ट मैसेजिंग के लिए अंतर्निहित चैट का उपयोग कर सकते हैं, जित्सी और ज़ूम प्लगइन्स के माध्यम से ऑडियो और वीडियो कॉल सक्षम कर सकते हैं, टिप्पणियाँ छोड़ सकते हैं, एक-दूसरे के संपादन को संशोधित कर सकते हैं और अधिक निजी सह-संपादन के लिए स्ट्रिक्ट मोड पर भी स्विच कर सकते हैं।

इस संपादक की मानक कार्यक्षमता को अंतर्निहित प्लगइन प्रबंधक के माध्यम से प्लगइन इंस्टॉल (स्थापित) करके आसानी से बढ़ाया जा सकता है। ओनलीऑफिस प्लगइन्स तीसरे-पक्ष की सेवाओं तक की पहुँच को सक्षम करते हैं या नई सुविधाएँ लाते हैं। उदाहरण के लिए, आप गूगल अनुवादक या डीपएल (DeepL) के साथ अलग-अलग शब्दों और पूरे पैराग्राफ का अनुवाद कर सकते हैं, ज़ोटेरो या मेंडली (Zotero or Mendeley) के साथ ग्रंथसूची (बिबलियोग्राफी) बना सकते हैं, स्पीच को टेक्स्ट में परिवर्तित कर सकते हैं और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

ओनलीऑफिस दस्तावेज़ संपादक की शक्तियों में से एक इसका एकीकृत एआई सहायक (इंटीग्रेटेड एआई असिस्टेंट) है, जिसका उपयोग आप टेक्स्ट उत्पन्न करने, सारांश बनाने, शब्दों को परिभाषित करने, समानार्थी शब्द ढूंढने और कोड स्निपेट उत्पन्न करने के लिए कर सकते हैं। यह एआई असिस्टेंट ओपनएआई द्वारा चैटजीपीटी पर आधारित है और संपादक के इंटरफ़ेस में बढ़िया तरीके से काम करता है।

क्या आप ओनलीऑफिस दस्तावेज़ संपादक को ऑनलाइन आज़माना चाहते हैं? इससे आसान कुछ भी नहीं है – बस एक निःशुल्क अकाउंट बनाएँ और अपने ब्राउज़र में टेक्स्ट दस्तावेज़ों को संपादित करना शुरू करें:

GET STARTED

2. गूगल वर्ड प्रोसेसर – गूगल डॉक्स

12 सर्वश्रेष्ठ वर्ड प्रोसेसर 2023
चित्र स्रोत: वर्कस्पेसअपडेट्स.गूगल.कॉम

2006 में आधिकारिक रिलीज़ के बाद से, गूगल डॉक्स वास्तविक-समय (रियल-टाइम) के सह-संपादन का पर्याय बन गया है। तब से लेकर अब तक, बहुत कुछ बदल गया है, लेकिन गूगल वर्ड प्रोसेसर अभी भी ऑनलाइन दस्तावेज़ बनाने और संपादित करने के लिए सबसे अच्छे प्रोग्रामों में से एक है।

गूगल डॉक्स, गूगल इकोसिस्टम का एक हिस्सा है, जिसमें विभिन्न उत्पादकता ऐप्स शामिल हैं और यह आपको अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ टेक्स्ट फ़ाइलों को संपादित करने, सह-लेखक करने और साझा (शेयर) करने के सभी आवश्यक टूल प्रदान करता है। गूगल डॉक्स में काम करते समय, आप रिलेवेंट (प्रासंगिक) लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए टिप्पणियों का उपयोग कर सकते हैं, सुझाव और एक्शन आइटम छोड़ सकते हैं और यहाँ तक कि @-उल्लेखों का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, गूगल मीट जैसी गूगल सेवाएँ, दस्तावेज़ सहयोग की प्रक्रिया को आसान और अधिक उत्पादक बनाती हैं।

इस तथ्य के बावजूद कि गूगल वर्ड प्रोसेसर अपने स्वयं के फ़ाइल एक्सटेंशन का उपयोग करता है, यह माइक्रोसॉफ्ट वर्ड फ़ाइलों को परिवर्तित किए बिना उनके साथ कम्पैटिबल (संगत) है और अन्य लोकप्रिय प्रारूपों (फॉर्मेट) का भी समर्थन प्रदान करता है। आप इसमें पीडीएफ और ईपीयूबी फाइलें भी इंपोर्ट (आयात) कर सकते हैं, और वे तुरंत संपादन योग्य बन जाएँगी।

3. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड प्रोसेसर – वेब के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड

12 सर्वश्रेष्ठ वर्ड प्रोसेसर 2023
चित्र स्रोत: www.माइक्रोसॉफ्ट.कॉम

वेब के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, प्रसिद्ध माइक्रोसॉफ्ट वर्ड प्रोसेसर का क्लाउड-आधारित वर्ज़न (संस्करण) है जो माइक्रोसॉफ्ट 365 के हिस्से के रूप में आता है, यह माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित व्यक्तिगत और व्यावसायिक उपयोग के लिए कार्यालय और उत्पादकता ऐप्स का एक ऑल-इन-वन बंडल है।

अपने डेस्कटॉप वर्ज़न (संस्करण) के विपरीत, वेब के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की कार्यक्षमता सीमित है लेकिन यह मुफ़्त है, और इसके उपयोग की शुरुआत करने के लिए आपको बस एक माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट बनाना होगा। वेब के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड कई लोगों के साथ वास्तविक समय (रियल-टाइम) में सहयोग का समर्थन करता है और यह बेसिक (बुनियादी) टेम्पलेट, फॉन्ट, आइकन और स्टिकर के साथ आता है।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड प्रोसेसर डॉक्स (DOCX) प्रारूप का उपयोग करता है और आपको अपने दस्तावेज़ों को अन्य प्रारूपों, जैसे ओडीटी और पीडीएफ़ में सहेजने की अनुमति देता है। इस ऐप की संपादन क्षमता काफी सीमित है, लेकिन आप इसमें बुनियादी (बेसिक) वर्तनी और व्याकरण सुधार सुविधाओं के साथ-साथ डिक्शन (श्रुतिलेख) और ध्वनि आदेशों का उपयोग कर सकते हैं।

यह ऐप माइक्रोसॉफ्ट के फाइल स्टोरेज प्लेटफॉर्म वनड्राइव के साथ एकीकृत (इंटीग्रेटेड) है, और यह आपको 5 जीबी क्लाउड स्टोरेज प्रदान करती है, जो सहयोगात्मक कार्य के लिए पर्याप्त है।

4. मुफ़्त ऑनलाइन वर्ड प्रोसेसर – ज़ोहो राइटर

12 सर्वश्रेष्ठ वर्ड प्रोसेसर 2023
चित्र स्रोत: www.ज़ोहो.कॉम

ज़ोहो राइटर एक मुफ़्त वर्ड प्रोसेसर है जो कि ज़ोहो ऑफिस सुइट का हिस्सा है। यह एक सहज इंटरफ़ेस के साथ आता है जिसमें सभी संपादन और फॉर्मेटिंग टूल इसके बाईं ओर बने पैनल में स्थित हैं।

यह ऐप आपको डॉक्स (DOCX) प्रारूप में दस्तावेज़ों को आयात (इंपोर्ट) और निर्यात (एक्सपोर्ट) करने की अनुमति देता है ताकि आप आसानी से वर्ड फ़ाइलों पर काम कर सकें जैसे कि कुछ भी नहीं बदला है। ज़ोहो राइटर के पास सहयोगी टूल का एक सेट है जो कि एक टीम के लिए एकसाथ फ़ाइलों को सह-संपादित करना आसान बनाता है। ज़ोहो वर्ड प्रोसेसर आपके संपादनों को स्वचालित (ऑटोमैटिक) रूप से सहेजता है, इसलिए अप्रत्याशित रूप से ऑफ़लाइन होने पर भी आपको, अपने डेटा के खोने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

किसी भी अन्य वर्ड प्रोसेसर की तरह, ज़ोहो राइटर स्टैंडर्ड (मानक) टेक्स्ट फॉर्मेटिंग और दस्तावेज़ निर्माण की सुविधाओं के साथ आता है, जो आपको चित्रों और तालिकाओं को जोड़ने, प्रतीकों और आकृतियों को सम्मिलित करने, हाइपरलिंक बनाने आदि की अनुमति देता है।

डॉक्स (DOCX) के अलावा, ज़ोहो राइटर ओडीएफ पीडीएफ़, आरटीएफ, टीएक्सटी और एचटीएमएल फॉर्मेट के साथ भी कम्पैटिबल (संगत) है ताकि आप अन्य प्रोग्राम या एप्लिकेशन में बनाई गई फ़ाइलों के साथ काम कर सकें।

5. एन्क्रिप्टेड समाधान – क्रिप्टपैड

12 सर्वश्रेष्ठ वर्ड प्रोसेसर 2023
चित्र स्रोत: क्रिप्टपैड.ओआरजी

क्रिप्टपैड टेक्स्ट दस्तावेज़ों, स्प्रेडशीट, फॉर्म, मार्कडाउन फ़ाइलों, प्रेजेंटेशन (प्रस्तुतियों), आरेखों (डायग्राम), व्हाइटबोर्ड और प्रोग्रामिंग कोड के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड और ओपन-सोर्स अनुप्रयोगों का एक बंडल है।

इस सुइट की सबसे उत्कृष्ट विशेषता यह है कि, जब आप अपने ब्राउज़र में काम करते हैं तो क्रिप्टपैड में आपकी फ़ाइलें भरोसेमंद तरीके से एन्क्रिप्ट की जाती हैं। कोई भी आपके दस्तावेज़ों तक नहीं पहुँच सकता है, और आपके डेटा का कोई भी हिस्सा आपके द्वारा उपयोग की जा रही डिवाइस पर ही रहता है। यहाँ तक कि क्रिप्टपैड एडमिनिस्ट्रेटरों को भी आपकी फ़ाइलों की सामग्री देखने की अनुमति नहीं है।

क्रिप्टपैड वर्ड प्रोसेसर एक टैब्ड इंटरफ़ेस और स्टैंडर्ड (मानक) संपादन और फॉर्मेटिंग टूल का एक सेट प्रदान करता है। आप दस्तावेज़ बना सकते हैं, टेक्स्ट को फॉर्मेट कर सकते हैं और साधारण वस्तुओं के साथ काम कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, आपको वास्तविक-समय (रियल-टाइम) में अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ सहयोग करने की अनुमति है।

इसमें आप बिना अकाउंट रजिस्टर किए भी सबसे आवश्यक क्रिप्टपैड सुविधाओं का मुफ़्त में उपयोग कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप इस सेवा का उपयोग एक गुमनाम अतिथि के रूप में कर सकते हैं, फ़ाइलें बना और संपादित कर सकते हैं जिन्हें 90 दिनों की निष्क्रियता के बाद स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा।

यदि आप एक मुफ़्त क्रिप्टपैड अकाउंट में रजिस्टर करते हैं, तो आपको 1 जीबी क्लाउड स्टोरेज स्पेस और कुछ विशेष सुविधाएँ, जैसे साझा फ़ोल्डरों और टेम्पलेट की पहुँच भी मिलेगी।

सर्वश्रेष्ठ डेस्कटॉप वर्ड प्रोसेसर

यदि आप एक उत्साही पीसी उपयोगकर्ता हैं, और सॉफ्टवेयर इंस्टॉलेशन आपके लिए कोई बड़ी बात नहीं है, तो डेस्कटॉप वर्ड प्रोसेसर को आज़माना एक बेहतर विचार हो सकता है। आइए एक नज़र डालते हैं कि यह क्या है।

6. क्रॉस-प्लेटफॉर्म वर्ड प्रोसेसर – ओनलीऑफिस दस्तावेज़ संपादक

12 सर्वश्रेष्ठ वर्ड प्रोसेसर 2023

ओनलीऑफिस सुइट सभी प्लेटफार्मों पर उपलब्ध है, इसकी एक मुफ्त डेस्कटॉप ऐप है जिसे आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम पर डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं, चाहे वह विंडोज़, लिनक्स या फिर मैकओएस हो।

ओनलीऑफिस दस्तावेज़ संपादक एक मुफ़्त वर्ड प्रोसेसर है जो कि फॉन्ट और शैलियों को प्रबंधित करना, विभिन्न फॉर्मेटिंग शैलियों को लागू करना, स्पेस एडजस्ट (रिक्ति समायोजित) करना, हेडर और फुटर सम्मिलित करना और दस्तावेज़ों को आसानी से प्रिंट करना संभव बनाता है। इसमें आप छवियाँ जोड़ और संपादित भी कर सकते हैं, और अनुकूलन योग्य चार्ट और अन्य विजुअल ऑब्जेक्ट, जैसे आकार, तालिकाएँ, टेक्स्ट आर्ट, स्मार्टआर्ट ग्राफिक्स, समीकरण, ड्रॉप कैप इत्यादि को भी सम्मिलित कर सकते हैं।

ओनलीऑफिस डेस्कटॉप वर्ड प्रोसेसर सभी लोकप्रिय फॉर्मेट (डॉक, डॉक्स, ओदीटी, टीएक्सटी, एचटीएमएल, आदि) का समर्थन करता है और आपको पीडीएफ़ औत एक्सपीएस फ़ाइलों को डॉक्स (DOCX) में परिवर्तित करने की अनुमति देता है, जिससे उन्हें संपादन योग्य बनाया जा सकता है। इसके अलावा, आप अपने दस्तावेज़ों को पीडीएफ़, ईपीयूबी, जेपीजी और यहाँ तक कि पीएनजी में भी सहेज सकते हैं।

इस ऐप का डेस्कटॉप वर्ज़न (संस्करण) वेब-आधारित वर्ज़न के समान ही संपादन सुविधाएँ और इंटरफ़ेस प्रदान करता है, जिसमें तृतीय-पक्ष प्लगइन्स का संग्रह भी शामिल होता है। इसमें आप क्लाउड स्टोरेज सेवा को अपने डेस्कटॉप ऐप से भी कनेक्ट कर सकते हैं और वास्तविक-समय (रियल-टाइम) में सह-संपादन को सक्षम कर सकते हैं। इसके लिए उपलब्ध विकल्प हैं ओनलीऑफिस डॉकस्पेस, ओनक्लाउड, नेक्स्टक्लाउड, सीफ़ाइल, केड्राइव और लाइफरे हैं।

आधिकारिक वेबसाइट से विंडोज़, लिनक्स और मैकओएस के लिए ओनलीऑफिस दस्तावेज़ संपादक मुफ़्त में प्राप्त करें:

DOWNLOAD NOW

7. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ वर्ड प्रोसेसर – वर्ड

12 सर्वश्रेष्ठ वर्ड प्रोसेसर 2023
चित्र स्रोत: www.ऑनलाइन-टेक-टिप्स.कॉम

माइक्रोसॉफ्ट इकोसिस्टम न सिर्फ क्लाउड में उत्पादकता ऐप ऑफर करता है, बल्कि इसमें माइक्रोसॉफ्ट वर्ड समेत इसके सबसे लोकप्रिय ऑफिस प्रोग्रामों के डेस्कटॉप वर्ज़न (संस्करण) भी हैं। यह एक बहुत ही लोकप्रिय वर्ड प्रोसेसर है और कई उपयोगकर्ता इसे टेक्स्ट दस्तावेज़ बनाने और संपादित करने के लिए स्वर्ण स्टैंडर्ड मानते हैं। रोचक बात यह है कि कुछ भाषाओं में, वर्ड सामान्य तौर पर ऑफिस सॉफ्टवेयर का पर्याय बन गया है।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में वे सभी सुविधाएँ हैं जिनकी एक औसत उपयोगकर्ता को आवश्यकता हो सकती है। इसमें आप टेक्स्ट और पैराग्राफ को अपनी पसंद के अनुसार फॉर्मेट कर सकते हैं, विज़ुअल ऑब्जेक्ट सम्मिलित (इंसर्ट) और समायोजित (एडजस्ट) कर सकते हैं, पहले से इंस्टॉल किए गए बहुत सारे फॉन्ट में से चुन सकते हैं, दस्तावेज़ की तुलना और उन्हें मर्ज कर सकते हैं, ग्रंथसूची (बिबलियोग्राफी) बना सकते हैं और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

दुर्भाग्य से, ऑफ़लाइन उपयोग के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड मुफ़्त नहीं है। इसकी डेस्कटॉप ऐप प्राप्त करने के लिए आपको एक व्यक्ति के लिए व्यक्तिगत सदस्यता या अधिकतम छह लोगों के लिए एक पारिवारिक सदस्यता खरीदने की आवश्यकता होती है। इसमें एक और समस्या लिनक्स के लिए एक नेटिव (मूल) ऐप की अनुपस्थिति है, जो कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण है। लेकिन फिर भी, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड अभी भी ऑफिस सॉफ्टवेयर की दुनिया में एक ट्रेंड-सेटर है।

8. एप्पल मैक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर – पेजेस (पेज)

12 सर्वश्रेष्ठ वर्ड प्रोसेसर 2023
चित्र स्रोत: www.एप्पल.कॉम

जब एप्पल मैक के लिए वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर की बात आती है, तो सबसे स्पष्ट विकल्प पेजेस होता है। यह ऐप्पल द्वारा विकसित एक शक्तिशाली वर्ड प्रोसेसर है जो आपको विभिन्न प्रकार के दस्तावेज़ बनाने की अनुमति देता है और ज्यादातर ऐप्पल डिवाइसों के साथ पहले से इंस्टॉल किया हुआ आता है।

पेजेस के साथ, आप वास्तविक-समय (रियल टाइम) में सहयोग का आनंद ले सकते हैं, और आपकी टीम एक-दूसरे के परिवर्तनों को ट्रैक करके, हाइलाइट्स जोड़कर और थ्रेडेड वार्तालाप करके कहीं से भी एक साथ काम कर सकती है।

जब आप पेजेस में किसी दस्तावेज़ को संपादित करते हैं, तो आप इसमें एक लेआउट चुन सकते हैं, फॉन्ट को कस्टमाइज़ कर सकते हैं, टेक्स्ट शैलियों को पर्सनलाइज़ (वैयक्तिकृत) कर सकते हैं और ग्राफ़िक्स को जोड़ सकते हैं। इसके अलावा, इसमें फोटो, गैलरी, ऑडियो क्लिप, गणित समीकरण, चार्ट और आकृतियाँ जोड़ने का विकल्प भी है। इसके 90 से अधिक ऐप्पल‑ द्वारा डिज़ाइन किए गए टेम्पलेट जिंदगी आसान बनाते हैं क्योंकि आपको शुरुआत से कुछ बनाने की आवश्यकता नहीं होती है।

9. ओपन-सोर्स डेस्कटॉप वर्ड प्रोसेसर – लिब्रेऑफिस राइटर

12 सर्वश्रेष्ठ वर्ड प्रोसेसर 2023
चित्र स्रोत: www.लिब्रेऑफिस.ओआरजी

राइटर लिब्रेऑफिस सुइट का वर्ड प्रोसेसर है जिसमें ओपन-सोर्स ऐप्स का एक सेट शामिल है, जैसे प्रेजेंटेशन के लिए इम्प्रेस, स्प्रेडशीट के लिए कैल्क, डायग्राम के लिए ड्रा, डेटाबेस के लिए बेस और फॉर्मूले के लिए मैथ।

लिब्रेऑफिस राइटर में एक आधुनिक, पूर्ण-विशेषताओं वाले वर्ड प्रोसेसर की सभी विशेषताएँ हैं। आप इसका उपयोग न्यूनतम फॉर्मेटिंग के साथ सरल दस्तावेज़ बनाने के साथ-साथ, विंडोज़, लिनक्स और मैकओएस पर कंटेंट तालिका, डायग्राम (आरेख), अनुक्रमणिका और अन्य तत्वों के साथ जटिल दस्तावेज़ बनाने के लिए कर सकते हैं।

यह राइटर टेक्स्ट दस्तावेज़ों, ओडीटी के लिए अपने स्वयं के फॉर्मेट का उपयोग करता है और अन्य फॉर्मेटों का समर्थन भी करता है। वैसे तो इसकी डॉक्स (DOCX) फ़ाइलों के साथ कम्पैटिबिलिटी आदर्श नहीं है, लेकिन यह है एक नए रिलीज़ के साथ बेहतर हो जाती है।

10. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड रिप्लेसमेंट – डब्ल्यूपीएस राइटर

12 सर्वश्रेष्ठ वर्ड प्रोसेसर 2023
चित्र स्रोत: www.डब्ल्यूपीएस.कॉम

डब्ल्यूपीएस ऑफिस विंडोज़, लिनक्स और मैकओएस के लिए एक ऑल-इन-वन ऑफिस सुइट है जो मुफ़्त उपलब्ध है। राइटर नामक इसका वर्ड प्रोसेसर माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, लिब्रेऑफिस और गूगल डॉक्स में बनाई गई फ़ाइलों के साथ कम्पैटिबल है, और यह आपके कार्यालय की जरूरतों को पूरा करने के लिए सुविधाओं का एक पूरा सेट प्रदान करता है।

डब्ल्यूपीएस राइटर कई श्रेणियों में विभाजित किए हुए10,000 से अधिक पेशेवर और सुंदर टेम्पलेट्स के साथ आता है जिन्हें आप मुफ़्त में डाउनलोड और संपादित कर सकते हैं। इस वर्ड प्रोसेसर का एक और लाभ यह है कि डब्ल्यूपीएस राइटर, पीडीएफ़ और वर्ड फाइलों के बीच कन्वर्जन (परिवर्तन) का समर्थन करता है।

जो बात इसके बारे में आपकी धारणा को खराब कर सकती है वह है कि इसका मुफ़्त संस्करण समय-समय पर विज्ञापनों को प्रदर्शित करता है।

क्रोमबुक के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर कौन सा है?

क्रोमबुक उपयोगकर्ताओं के लिए, सबसे अच्छा वर्ड प्रोसेसर का प्रश्न ही अजीब है। चूंकि, “क्रोमबुक एक नई तरह का कंप्यूटर है जो आपको काम तेजी से और आसानी से करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई है” और यह गूगल द्वारा विकसित क्रोमओएस पर चलती है, एवं ये गूगल उत्पादकता ऐप्स के एक सेट से सुसज्जित भी हैं। इसलिए यह गूगल डॉक्स को आपकी क्रोमबुक पर दस्तावेज़ संपादित करने और बनाने के लिए सबसे अच्छे प्रोग्रामों में से एक बनाता है।

हालाँकि, गूगल डॉक्स इस डिवाइस के लिए एकमात्र और विशिष्ट (एक्सक्लूसिव) विकल्प नहीं है। आप निम्नलिखित वर्ड प्रोसेसरों में से किसी का भी उपयोग कर सकते हैं जिनके बारे में इस लेख में पहले ही बताया जा चुका है:

  • ओनलीऑफिस दस्तावेज़ संपादक;
  • डब्ल्यूपीएस राइटर;
  • लिब्रेऑफिस राइटर;
  • वेब के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड;
  • क्रिप्टपैड;
  • ज़ोहो राइटर।

आईपैड के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प क्या है?

11. आईओएस के लिए ओनलीऑफिस दस्तावेज़

12 सर्वश्रेष्ठ वर्ड प्रोसेसर 2023

आईपैड के लिए सभी उपलब्ध वर्ड प्रोसेसरों में से, आईओएस के लिए ओनलीऑफिस दस्तावेज़ निश्चित रूप से आपका ध्यान आकर्षित करने योग्य है। यह एक मुफ़्त ऐप है जो आपको अपनी डिवाइस पर टेक्स्ट दस्तावेज़, स्प्रेडशीट और प्रेजेंटेशन खोलने और संपादित करने और चलते-फिरते ऑनलाइन फॉर्म भरने की अनुमति देती है। यह ऐप वर्ड फ़ाइलों के साथ पूरी तरह से कम्पैटिबल है और लिखावट पहचान का समर्थन भी करती है।

इस मोबाइल ऐप से, आप ओनलीऑफिस क्लाउड से कनेक्ट हो सकते हैं और सहयोगात्मक कार्य के लिए दस्तावेज़ को शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा, आप ओनलीऑफिस दस्तावेज़ों को वेबडीएवी (WebDAV) के माध्यम से अन्य क्लाउड स्टोरेज प्लेटफॉर्म, जैसे नेक्स्टक्लाउड, ओनक्लाउड या किसी अन्य से कनेक्ट कर सकते हैं। यह वास्तविक-समय (रियल टाइम) में सह-संपादन के लिए भी अच्छा है।

अपने आईपैड के लिए एप्पल ऐप स्टोर से ओनलीऑफिस दस्तावेज़ प्राप्त करें:

GET NOW

एंड्राइड के लिए सबसे अच्छा विकल्प क्या है?

12. एंड्राइड के लिए ओनलीऑफिस दस्तावेज़

12 सर्वश्रेष्ठ वर्ड प्रोसेसर 2023

एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए, सभी तरह की पसंद वालों के लिए बड़ी संख्या में वर्ड प्रोसेसर मौजूद हैं। ओनलीऑफिस दस्तावेज़ एक बहुत अच्छा विकल्प है क्योंकि यह किसी छिपी हुई सदस्यता या विज्ञापन नहीं ऑफर करता है, और इसकी संपादन सुविधाएँ तब उपलब्ध होती हैं जब आप अपनी एंड्रॉइड डिवाइस पर इस ऐप को इंस्टॉल और लॉन्च करते हैं।

ओनलीऑफिस दस्तावेज़ एक मुफ़्त ऐप है जो आपको टेक्स्ट दस्तावेज़ों और अन्य कार्यालय फ़ाइलों को संपादित करने की अनुमति देती है। इस ऐप का उपयोग करके आप स्थानीय (लोकल) दस्तावेजों के साथ काम कर सकते हैं और वास्तविक-समय (रियल टाइम) में सहयोग भी कर सकते हैं। सहयोगात्मक कार्य के लिए, आपको बस किसी थर्ड-पार्टी प्लेटफॉर्म से कनेक्ट करना होगा, भले ही वह ओनलीऑफिस क्लाउड, नेक्स्टक्लाउड, ड्रॉपबॉक्स, ओनक्लाउड, गूगल ड्राइव आदि हो।

अपने एंड्रॉइड के लिए अभी ओनलीऑफिस दस्तावेज़ प्राप्त करें:

Google Play AppGallery